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Ms-Excel

Ms-Excel

      What Is MS Excel ?

MS Excel जिसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल भी कहा जाता है, यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक भाग है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा Develope किया गया है, जिसके द्वारा हम कम समय में अधिक से अधिक कार्य कर सकते हैं, यह बहुत तेजी से गणितीय कार्य करता है जैसे जोड़ना, गुणा भाग, माइनस एवं विभिन्न प्रकार के तार्किक कार्य करके हमें परिणाम कुछ सेकंडो में ही देता है. 

     Microsoft Excel विभिन्न रो और कॉलम से मिलकर बनता है जिसे हम सेल कहते हैं Microsoft Excel मैं हम सेल में ही डाटा इंटर करते हैं

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एम एस एक्सेल का उपयोग :- 

1. Database तैयार करना.
2. Accounting कार्य हेतु.
3. गणितीय कार्य.
4. तार्किक कार्य.
5. Data Management.
6. Chart Creation.
7. Filter & Shorting Database.
8. Report तैयार करने के लिए.
9. Budget तैयार करने के लिए.
10. Data formatting.

How to Start Ms-Excel :-

Method 1.

1-Go-to , start menu / button and 
click all programs.
2-Then choose ms office package.
3-Click ms excel 2007

Method 2. 

Run (Window key + R)  – Enter excel than click enter

स्प्रेडशीट :- स्प्रेडशीट को ही वर्कशीट कहा जाता है , जिसमें हम डाटा के साथ कार्य करते हैं तथा इसे संग्रहित(Store) करते हैं स्प्रेडशीट मुख्यता वर्कशीट का ग्रुप होता है. यह इलेक्ट्रॉनिक लाइन होता है वर्कशीट सेल से बनता है, जो Row और Column में मिलकर बना होता है वर्कशीट हमेशा वर्क बुक में सेव किया जाता है.

प्रत्येक worksheet में Rows – 1048576 तथा 10000 – columns होते है.

Cell : -   वर्कशीट तथा कॉलम को बाटने पर जो छोटे - छोटे खाने बनते है उसे Cell कहा जाता है किसी cell को उसकी पंक्ति खाना संख्या और कॉलम नाम से जोड़े से पहचाना जाता है इसमें से जिस cell से जिस cell पर कार्य कर रहे होते है उसे Active (सक्रिय) Cell  कहते है 

Range :- जब हम एक या एक से अधिक Row और Column को सेलेक्ट करते है, तब रेंज या परास तैयार होता है.

 

Formula Operator:-

फार्मूला बनाने के लिए ऑपरेटर का प्रयोग किया जाता है ऑपरेटर दो या दो से अधिक संख्याओं के बीच प्रयोग किया जाता है जो यह बताता है कि इन संख्याओं के बीच क्या प्रतिक्रिया होनी है अर्थात संख्याओं को जोड़ना है, घटाना है, गुणा करना है, भाग देना है या तुलना करनी है उदाहरण के लिए 26+78 मैं हमने दो संख्याओं के बीच मैं ‘+’ ऑपरेटर प्रयोग किया है जो हमें यह बता रहा है कि इन दोनों संख्याओं को जोड़ना है|

Types of Operator  :-

1. अंकगणितीय (Arithmetic)
2. तुलनात्मक  (Comparison)
3. पाठ्य  (Text operator)
4. संदर्भ  (Reference operator)

1. Arithmetic operator :-
अंकगणितीय ऑपरेटर का प्रयोग गणितीय कार्य करने के लिए किया जाता है
+           जोड़ना
_           घटाना
*            गुणा करना
/            भाग देना
%          प्रतिशत
दो या दो से अधिक संख्याओं के बीच कोई गणना करने के लिए इनका प्रयोग फार्मूला में सही स्थान पर किया जा सकता है इनका प्रभाव अंक गणित के नियमों के अनुसार ही होता है|

2. Logical operator :-

इन ऑपरेटर का प्रयोग दो वैल्यू के बीच आपस में तुलना करने के लिए किया जाता है जैसे
=            बराबर                       >            बड़ा                >=         बड़ा या बराबर
<            छोटा                 <=         छोटा या बराबर
इन ऑपरेटर का प्रयोग सामान्यतः एक्सेल में लॉजिकल फंक्शन के साथ किया जाता है

3. Text operator :-

एक्सेल में केवल एक ही ऐसा ऑपरेटर है “&” जिसका प्रयोग टेक्स्ट को जोड़ने के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए यदि सेल B4 मैं “Jais ” लिखा है और सेल B5 मैं “war ” लिखा है तो आप फॉर्मूला =B4&b5 का प्रयोग कर सकते हैं ऐसा करने पर आपको “Jaiswar ” एक साथ लिखा हुआ मिल जाएगा|

4. Reference operator:-

एक्सेल में सेल का संदर्भ देने के लिए Reference  (संदर्भ) ऑपरेटर का प्रयोग किया जाता है सबसे अधिक प्रचलित ऑपरेटर (: कोलन) है इसका प्रयोग किसी रेंज को बताने के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए रेंज A1 :D5 का अर्थ है सेल A1  से लेकर D5 के बीच आने वाले सभी सेल इसमें शामिल होंगे|


Formula : 

सभी एक्सेल फ़ार्मुले एक equal साइन (=) के साथ शुरू होते हैं।

इस equal सिंबल के बाद, कैलकुलेशन या फ़ंक्शन एंटर करते हैं।

1) Additional :-  यदि  सेल B1, B2 और B3 की वैल्‍यू को जोड़ना हैं, 


2 ) Total :-   =SUM(B1:B3)

3) Maximum & Minimum 

Excel में MAXऔर MIN फार्मूला क्रमशः, नंबर्स के सेट की सबसे बड़ी और सबसे छोटी वैल्‍यू होती हैं।

Example 

4) COUNT & COUNTA 

जबकि COUNT फ़ंक्शन केवल उन सेल्‍स को काउंट करता है जिसमें नंबर्स होते हैं, लेकिन Excel का COUNTA फ़ंक्शन उन सभी सेल्‍स को काउंट करता है जो ब्‍लैंक नहीं हैं, चाहे वे numbers, dates, times, text, logical values of TRUE और FALSE की लॉजिकल वैल्‍यू , errors हो सकते हैं।


 5) LEN :-

जब भी  किसी सेल में कितने कैरेक्‍टर्स हैं यह जानना चाहते हैं, तो LEN उपयोग करते है ।


 मार्कशीट :-

Divsion :- 

            =IF(I4>=360,"I",IF(I4>=270,"II",IF(I4>=198,"III","Fail")))



        
Grade :- 

            =IF(I4>=360,"A",IF(I4>=270,"B",IF(I4>=198,"C","Fail")))

Excellent :-
                =IF(H4>=90,"Excellent",IF(H4>=75,"Dict",IF(H4>=60,"Firest",IF(H4>=45,"Second",IF(H4>=33,"Thired","Fail")))))


ONE MONTHS SALARY CALCULATION 

 T.A = Traveling Allounce(यात्रा भत्ता)

D.A = dinner allounce(रात के खाने का भत्ता)

H.A. = home allounce(गृह भत्ता)

G.P.F = General Provident Fund(सामान्य भविष्य निधि)


ONE MONTHS SALARY BASED IN PRESENTING



ATTENDENCE FOR A MONTH


PRESENT :-     =COUNTIF(RANGE,"p")

ABSENT   :-      =COUNTIF(RANGE,"A")


                    CASH MEMO

        GST 5%    -    =D6*5%          100

        TOTAL WITH GST  = 2000+100

        DISCOUNT   10%   = 2100*10%                                                            

        PAY / GRAND TOTAL  =  2100 - 210     

   GST 5%                      = Total * 5%        

  TOTAL WITH GST   = TOTAL + GST 

   DISCOUNT   10%     = TOTAL WITH GST*10%

   PAY / GRAND TOTAL    =TOTAL WITH GST - DISCOUNT

 

    
                                                                        
Note - GST हमेसा Total Amount में जोड़ा जाता है
                    Discount हमेसा  total with GST मे से घटया जाता है 
एक सप्ताह का डाटा एकत्रित करना 

मर्ज सेल :- इस ऑप्शन का उपयोग एक या एक से अधिक से cells को आपस में मिलाने के लिए किया जाता है, जिसे हम मर्ज कहते हैं इसके लिए हमें सर्वप्रथम उन सभी cells को सेलेक्ट कर ले जिन्हें मर्ज करना है सभी को एक साथ सेलेक्ट करने के बाद इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर सभी सेल मर्ज हो जायेंगे.


एक्सेल में सीट कितनी होती है :- Excel में पहले से 3 सीट होते है, और हम अधिक से अधिक 256 से अधिक शीट ला सकते है.


                                           
                         

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